विंटर ब्रेक्स में घूमने का प्रोग्राम बना रहे है तो इन जगहों में एक कर रही है आपका इंतजार

सर्दियों में जहां कई लोग रजाई में दुबक कर सोना पसंद करते है वहीं कई लोगों को घूमना फिरना पसंद होता है। विंटर ब्रेक शुरू होने वाले है, और कई लोग कहीं घूमने का प्लान भी कर रहे है। तो इन डेस्टिनेशन प्लेसेस पर डालिए एक बार नज़र, यहां आप जरूर घूमना चाहेंगे…..

विंटर ब्रेक्स में घूमने का प्रोग्राम बना रहे है तो इन जगहों में एक कर रही है आपका इंतजार

फीचर्स डेस्क। शुरू होने वाला सर्द और ठंडी हवाओं की खूबसूरती समेटे दिसंबर का महीना। इस महीने में देश की कई जगह है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है। अपने आप में अनूठी ये जगह जहां कहीं आपको कई खूबसूरत बगीचे देखने को मिलेंगे तो कहीं आपको मिलेंगी अदभुत कारीगरी की मिसाल इमारतें। कहीं सुंदर बीच मिलेंगे तो कहीं ठंडे रेगिस्तान। अगर आप कन्फ्यूज है कि इस मौसम में कहां जाए तो ये आर्टिकल आपको कुछ जगहों का आइडिया देने वाला है जिससे कुछ हद तक आपकी कन्फ्यूजन का सॉल्यूशन मिल जायेगा। तो आइए देखते है कि कौन सी खूबसूरत जगह है जो विंटर ब्रेक में घूमने के लिए परफेक्ट है।

औली (उत्तराखंड)

औली उत्तराखंड का एक खूबसूरत पहाड़ी प्लेस है। यहां दिसंबर के समय अच्छी खासी बर्फबारी होती है। और जब बर्फबारी के बाद धूप आती है तो यूं लगता है कि हिमालय के पर्वत में रुई बिछी हों। यहां पर जंगल और पहाड़ियां देखने योग्य है।

कच्छ (गुजरात)

अगर आप न तो बीचेज जाना चाहते है न ही हिल स्टेशन तो गुजरात के कच्छ में आपका स्वागत है। यहां आना आपके लिए हमेशा के लिए यादगार हो जायेगा। न्यू ईयर पार्टी खुले आसमान के नीचे रेगिस्तान में तारों के साथ एंजॉय कीजिए इस बार। यहां होने वाले रण उत्सव में शामिल होकर आप गुजरात की संस्कृति को पास से देख और समझ सकेंगे। तो इस बार आप यहां जाइए। ये आपके लिए एक अलग अनुभव होगा।

इसे भी पढ़ें :- सर्दियों में नवजात शिशु को नहलाना है एक बिग टास्क, रखें ख़्याल इन बातों का

डौकी (मेघालय)

डौकी शिलांग से 85 किलोमीटर दूर एक छोटा सा कस्बा है। पर यहां की जो नेचुरल ब्यूटी है वो आपको विदेशों में भी देखने को नहीं मिलेगी।भारत बांग्लादेश की सीमा में स्थित डौकी में एक नदी उम्नोगत बहती गई जिसे सबसे स्वच्छ जल वाली नदी के रूप में जाना जाता है।

काजीरंगा नेशनल पार्क(असम)

अगर आप वाइल्ड लाइफ को करीब से जानना चाहते है तो आप यहां जरूर आएं। यूनेस्को की विश्व विरासत में शामिल काजीरंगा नेशनल पार्क दुनिया के ऐसे स्थानों में से एक है जहां इंसान मौजूद नहीं है। यहां दुनिया के दो तिहाई एक सींग वाले गेंडों का घर है। 

इसे भी पढ़ें :- गर्ल्स हॉस्टल की वो चीजें जो रहती है लाइफ टाइम याद, आप भी करती होंगी न मिस

लेह लद्दाख

वैसे तो ये पहाड़ी इलाका है और सर्दियों में इसका टेंप्रेचर काफी नीचे गिर जाता है। पर फिर भी यहां सर्दियों में आना काफी रोमांचक अनुभव है। अगर आपको रोमांच पसंद है तो यहां एक बार जरूर आएं।

राधा नगर बीच(हैवलॉक आइलैंड)

सभी न्यूली मैरिड कपल अंडमान निकोबार में एक बार जरूर आना चाहते है क्योंकि इसे हनीमून कपल्स का स्वर्ग कहा जाता है। पर यहां का हैवलॉक आइलैंड का राधा नगर बीच नहीं देखा तो फिर क्या देखा। एक ट्रेवल मैगजीन के अकॉर्डिंग राधानगर बीच दुनिया के बेस्ट आठ बीचेज में से एक है।

इसे भी पढ़ें :- क्या आप जानते है कि कौन आपकी फेसबुक प्रोफाइल विजिट कर रहा है,अगर नहीं तो जानिए इन तरीकों से

कोवलम (केरल)

केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित कोवलम अपने खूबसूरत बीच के लिए तो फेमस है ही साथ ही यहां के ताड़ के पेड़ों के लिए भी फेमस है। यहां घूमने दूर दूर से लोग आते है। वॉटर स्पोर्ट्स के शौकीन लोगों को यहां खूब मज़ा आने वाला है।  यहां सागर किनारे आप इसकी लहरों में खो जायेंगे।

श्रीनगर (कश्मीर)

दिसंबर महीने में श्रीनगर की खूबसूरती देखते ही बनती है। क्योंकि इस महीने यहां होती है बर्फबारी। और सभी को यहां की बर्फबारी अट्रैक्ट करती है। यहां की डल झील की नेचुरल ब्यूटी देखकर आप यहीं बस जाना चाहेंगे। डल झील के पास ही हज़रतबल मस्ज़िद स्थित है जिसे भी देखने के लोग यहां दूर दूर से आते है।

इन विंटर्स अगर घूमने जाना चाहते है तो अपनी लिस्ट में इनमे से कोई एक जगह जरूर शामिल करें।

picture credit:google