फ्रांस से ब्रिटेन जा रही पलट गई नाव, 31 लोगों की डूबकर मौत  

फ्रांस से ब्रिटेन जा रही पलट गई नाव, 31 लोगों की डूबकर मौत   

पेरिस। एक दुखद घटना में बेहतर जीवन तथा संघर्ष और गरीबी से निजात मिलने की आस में फ्रांस से ब्रिटेन जा रहे लोगों की नाव बुधवार को इंग्लिश चैनल पार करते समय पलट गई। इस हादसे में 31 लोगों की मौत हो गई। जान गंवाने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। फ्रांस के गृह मंत्री गेराल्ड दारमैनिन ने इसे प्रवासियों के खतरनाक पलायन से जुड़ी अब तक की सबसे बड़ी त्रासदी बताया है। उन्होंने कहा कि अनुमान है कि नाव पर 34 लोग सवार थे। कहा कि अधिकारियों को 31 शव मिले, जिनमें पांच महिलाएं और एक लड़की शामिल है। दो लोगों को बचा लिया गया हैं। एक व्यक्ति अब भी लापता है। यात्री किस देश से हैं, इसका तत्काल पता नहीं चल पाया है।

ब्रिटेन की ओर पलायन करने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, जो जीवन को जोखिम में डालकर फ्रांस से समुद्र के रास्ते नौका से यात्रा करते हैं। हादसे में जीवित बचे लोगों की तलाश के लिए फ्रांस-ब्रिटेन का एक संयुक्त खोज अभियान बुधवार देर रात जारी रहा।

दारमैनिन ने फ्रांस के बंदरगाह शहर कैलिस में संवाददाताओं से कहा कि हादसे का शिकार हुई नौका से जुड़े होने के संदेह में चार संदिग्ध तस्करों को बुधवार को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा कि बाद में दो संदिग्धों को अदालत में पेश किया गया। क्षेत्रीय अभियोजक ने घटना के बाद हत्या, संगठित अवैध प्रवास और अन्य आरोपों की जांच शुरू की। जांच की देखरेख कर रहे लिले अभियोजक कार्यालय की अभियोजक कैरोल एटियेन ने कहा कि अधिकारी पीड़ितों की पहचान करने और उनकी उम्र और राष्ट्रीयता निर्धारित करने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यात्रियों के बारे में अधिक जानकारी सामने आने पर, जांच में कई देश शामिल हो सकते हैं।