आज जारी होगी यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा की आवंटित डेट और लिस्ट

आज जारी होगी यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा की आवंटित डेट और लिस्ट

कॅरियर डेस्क। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी) आज यूपी पुलिस एसआई गोपनीय, एएसआई क्लर्क और एएसआई अकाउंटेंट सीधी भर्ती 2020 की फेज वाइज लिखित परीक्षा के लिए शहर व दिनांक की विस्तृत डिटेल आज जारी कर सकता है। आज अभ्यर्थियों को यह पता चल सकता है कि उनकी परीक्षा 4 और 5 दिसंबर में से किस दिन है और किस शहर में है। बोर्ड ने कहा था कि परीक्षा तिथि से 10 दिन पहले डेट और सिटी की डिटेल जारी की जाएगी। उम्मीद है कि 23 नवंबर या 24 नवंबर को अभ्यर्थीवार तिथि व शहर आवंटन सूची जारी हो सकती है। एसआई, एएसआई के 1329 पदों के लिए ऑनलाइन लिखित परीक्षा 4 दिसंबर और 5 दिसंबर को दो चरणों में आयोजित होगी। एग्जाम राज्य के 13 जनपदों में होगा। परीक्षा दो शिफ्टों में (सुबह साढ़े 9 से 12 और दोपहर 2.30 बजे से 5 बजे तक) होगी।

परीक्षा केंद्र के पते की सूचना परीक्षा तिथि से 3 दिन पहले दी जाएगी। एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से 3-3 दिन पहले जारी किए जाएंगे। परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र अपने एडमिट कार्ड व ऑरिजनल फोटो आईडी व उसकी फोटोकॉपी जरूर साथ लाएं। अगर किसी तकनीकी समस्या से परीक्षा तिथि या पाली में किसी केंद्र पर आयोजित नहीं हो पाती है तो ऐसे केंद्र की परीक्षा 6 दिसंबर 2021 को होगी।  परीक्षा से 10 दिन पहले वेबसाइट पर मॉक टेस्ट का लिंक भी उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि अभ्यर्थी ऑनलाइन परीक्षा के तरीके को पहले से जान सकें। 

भर्ती की अन्य डिटेल

पुलिस उपनिरीक्षक (गोपनीय) - 295 +32 = 317
पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक) - 624+20 = 644
पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लेखा) - 358

चयन प्रक्रिया

1- जिन अभ्यर्थियों के आवेदन सही पाए जाएंगे उन्हें 400 अंको ऑनलाइन लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इस परीक्षा में चार भाग होंगे, यथा: 1- सामान्य हिन्दी/कम्प्यूटर ज्ञान - 100 अंक, 2- सामान्य जानकारी/सामायिक विषय -100 अंक, 3- संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा - 100 अंक और 4- मानसिक अभिरुचि परीक्षा/तार्किक परीक्षा के लिए 100 अंक निर्धारित होंगे।

2- लिखित परीक्षा में सफल पाए गए अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन व शारीरिक मानक परीक्षण (DV-PST) के लिए बुलाया जाएगा।

3- मानक परीक्षण में भी सफल अभ्यर्थियों को टाइपिंग टेस्ट व आशुलिप परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

4- इसके बाद सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट बनेगी। जिसके आधार पर चयनित अभ्यर्थियों का मेडिकल टेस्ट व चरित्र सत्यापन कराया जाएगा। इसके बाद ही अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी जाएगी।